उत्तरकाशी गाँव गाँव पीने की पानी की जांच होगी, महिला निगरानी समितियों को गुणवत्ता जांच के लिए टेस्टिंग किट दी जाएगी - Aranyarodan Times | Uttarkashi

Breaking News 🔥

September 3, 2021

उत्तरकाशी गाँव गाँव पीने की पानी की जांच होगी, महिला निगरानी समितियों को गुणवत्ता जांच के लिए टेस्टिंग किट दी जाएगी

उत्तरकाशी गाँव गाँव पीने की पानी की जांच होगी, महिला निगरानी समितियों को गुणवत्ता जांच के लिए टेस्टिंग किट दी जाएगी



अरण्यरोदन टाइम्स(बलबीर परमार)

उत्तरकाशी।। जनपद उत्तरकाशी के गांव-गांव में पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच होगी । जल संस्थान द्वारा महिला निगरानी समितियों को पानी की गुणवत्ता जांच के लिए वाटर टेस्टिंग किट प्रदान की जा रही है। जिसके चलते पानी की जांच कैसे की जाती है उन्हें सिखाया जा रहा है। आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जल संस्थान द्वारा डीएम मयूर दीक्षित के सम्मुख पानी की गुणवत्ता की जांच के सम्बंध में डेमो दिया गया। 

डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंर्तगत हर घर को नल व जल उपलब्ध कराने के साथ ही ग्रामीणों को शुद्ध जल मुहैया हो इसके लिए हर गांव में पानी की गुणवत्ता की भी जांच की जा रही है। जल संस्थान व जल निगम को प्राप्त जल परीक्षण किट को गांव -गांव जाकर वितरित की जा रही है। साथ ही महिला निगरानी समिति को जल संस्थान की टीम द्वारा पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। डीएम ने अधिकारियों को भी स्पष्ट निर्देश दिए है कि गांव के स्थलीय निरीक्षण के दौरान गांव में पेयजल लाईन व जल स्रोत से प्राप्त पानी की  गुणवत्ता की भी जांच करें। ताकि गांव में पानी की गुणवत्ता का पता चल सकें। महिला निगरानी समितियों को पानी की गुणवत्ता के जांच हेतु पानी का पीएच,मटमैलापन, कुल कठोरता, कुल क्लोराइड,क्षारीयता, शेष क्लोरीन, लोहातत्व, नाइट्रेट, फ्लोराइड, बैक्टीरियल के सम्बंध में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस दौरान अधिशासी अभियंता जल संस्थान बलदेव सिंह डोगरा, लैब टेक्नीशियन शांति व शंकर राय मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment